नव दिन की नवरात्रि के लिए माँ दुर्गा शायरी इन हिंदी-2023

माँ दुर्गा शायरी इन हिंदी :- नवरात्रि हिंदुओं का प्रिय त्योहार है। इस त्यौहार को भारत भर में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसी दिन मा दुर्गा के भक्तो 9 दिन के लिए व्रत रखते हैं और आखिरी दिन मां दुर्गा की पूजा करके नौ कन्याओं को भोजन कराते हैं। यह त्यौहार अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। काफी जगह इस दिन लोग गरबा और डांडिया भी खेलते हैं और गुजरात में इस त्यौहार को बड़े आनंद-उल्लास से गरबा और डांडिय खेल कर मनाया जाता है । ९ दिन के लिए बहुत जगह मेले लगते हैं।

नवरात्रि के पर्व के पीछे यह घटना है कि मां दुर्गा ने महिषासुर का 9 दिन तक युद्ध करके वध किया था। इसी उपलक्ष में इस त्यौहार को पूरे 9 दिन तक मनाया जाता है। जिन्हें नवरात्रि कहतें है |
9 दिन की नवरात्रि पर हर तरफ मंगलमय आरती की गूंज होती है और पूरा वातावरण भक्ति के आनंद में डूबा रहता है। नवरात्रि के दिन मंदिरों में बहुत भीड़ लगी रहती है। कई दूर-दूर से लोग माँ दुर्गा के दर्शन करने आते है। नवरात्रि पर देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है | नवरात्रि में अष्टमी का सर्वाधिक महत्व है |
गुजरात में लोग इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं। स्त्री और पुरुष ट्रडिशनल कपड़े पहन कर एक जगह इकट्ठा होकर माँ दुर्गा की पूजा करते है और डांडिया नृत्य और गरबा नृत्य खेलते है।

आप सभी को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं 2023 |  माँ दुर्गा शायरी इन हिंदी

माँ की ज्योति से नूर मिलता है, सबके दिलों को शुरूर मिलता है, जो भी जाता है माँ के द्वार पर, उसे कुछ ना कुछ जरूर मिलता हैं।,

समाज का असली चेहरा दिखायेगी, वेदना से वन्दना बन जायेगी, हवस फेंक देती है सड़कों में निगलकर, वो कन्या फिर ‘नवरात्र’ में पूजी जायेगी.

माँ दुर्गा के कदम आपके घर में आएं, सुख समृद्धि और खुशियाँ लाएं, मुसीबत और परेशानियाँ आँखे चुराएं, नवरात्री की आपको हार्दिक शुभकामनाएं.

माँ दुर्गा शायरी इन हिंदी

भक्तो के दुःख दूर भगाये, उनको अपार सुख दे जाती है, मन जो जो माँ दुर्गा को बसाये, उसकी हर तम्मना पूरी हो जाये।,

देवी के कदम आपके घर में आएं, आप खुशियों से नहाएं, परेशानी आपसे आँखें चुराएं, नवरात्रि की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं। हैप्पी नवरात्री

माता रानी शायरी हिंदी

सारा जहाँ है जिसकी शरण में, नमन है उस माँ के चरण में, बने उस माँ के चरणों की धुल, आओ मिलकर चढ़ाएं श्रद्धा के फूल।,

देवी के कदम आपके घर में आये, आप खुशहाली से नहाए, परेशानियाँ आपसे आँखें चुराएँ, नवरात्रि की आपको शुभकामनाएं।,

आपके जीवन की हर ख्वाहिश हो पूरी, आपके दिल की कोई आरजू रहे ना अधूरी, करते है हृदय से माँ दुर्गा की विनती, आपकी हर मनोकामना हो पूरी . Happy Navratri

लाल रंग से सजा माँ का दरबार, आनंदित हुआ मन महक हुआ संसार, अपने पावन क़दमों से माँ आए आपके द्वार, मुबारक हो आपको नवरात्रि का ये त्यौहार।

माँ वरदान मत देना हमें, बस थोडा सा प्यार देना हमें, तेरे चरणों में बीते ये जीवन सारा, एक बस यही आशीर्वाद देना हमें।, …

नवरात्रि शायरी हिन्दी

हे माँ, तुमसे विश्वास ना उठने देना, तेरी दुनिया में जब भय से में सिमट जाऊं, चारों और अँधेरा ही अँधेरा पाऊं, बन के रौशनी तुम राह दिखा देना।, .

जिनके मन में माता रानी का नाम हैं,भाग्य में उसके वैकुण्ठ धाम हैं,उनकेचरणो में जिसने जीवन वार दिया,संसारमें उसका कल्याण हैं।

मर्यादा पाँव में कब तक जंजीर डालेगी,माथे पर माँ के नाम का तिलक लगाकर चला करो,यही पहचान दुश्मन का कलेजा चीर डालेगी।

जिनके मन में माता रानी का नाम हैं,भाग्य में उसके वैकुण्ठ धाम हैं,उनकेचरणो में जिसने जीवन वार दिया,संसारमें उसका कल्याण हैं।

जय माता दी शायरी हिंदी 2 Line

मर्यादा पाँव में कब तक जंजीर डालेगी,माथे पर माँ के नाम का तिलक लगाकर चला करो,यही पहचान दुश्मन का कलेजा चीर डालेगी।

देवी के कदम आपके घर में आएं,आप खुशहाली से नहाएं, परेशानियाआपसे आँखे चुराएं,नवरात्री की आपकोशुभ कामनाएं,जय माता दी।

माँ दुर्गा के चरणों में जब शीश झुकाते हैं,सारी मुसीबतों से लड़ने की ताकत पाते हैं.नवरात्रि की शुभकामनाएं।

मुझे फर्क नहीं पड़ता दुनिया के मेले मेंहूँ माँ का दीवाना रह लेता अकेले में.

माँ लक्ष्मी का हाथ हो,सरस्वती का साथ हो,गणेश का निवास हो,और मां दुर्गा के आशीर्वादसे,आपके जीवन में प्रकाश ही प्रकाश होजय माता दी.

सुख, शान्ति एवम समृध्दि की मंगलमय कामनाओं के साथ आप एवं आपके पूरे परिवार को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें।

माँ की आराधना का ये पर्व हैं,माँ के नौ रूपों की भक्ति का पर्व हैं,बिगड़े काम बनाने का पर्व हैं,भक्तिका दिया दिल में जलाने का पर्व हैं.

रूठी है तो मना लेंगे।पास अपने उसे बुला लेंगे।।मैया है दिल की बड़ी भोली।बातों में उसे लगा लेंगे।।हैप्पी नवरात्रि

मैं मैं ना रहा तू तू ना रहा सब अपने होगए माँ की नज़रों में जो देखा सब सपनेसच हो गए.

नवरात्रि शायरी हिन्दी फोटो

ना पैसा लगता हैं, ना ख़र्चा लगता हैं,माता रानीकी जयकारा लगाएं, बड़ा अच्छा लगता हैं।नवरात्री की शुभकामना।

माँ तेरे चरणों में स्वर्ग हैं माँ तेरे आशीष में प्रेम हैंमाँ तेरी भक्ति में शक्ति हैं,माँ तेरी आराधना मेंशांति हैं नवरात्रि की शुभकामना।

बिन बुलाए भी जहां जाना को जी चाहता है,वह चौखट में ही तेरी माँ है कैसे बताऊ यहदिल की आरजू,यह तो बस तेरे दरबार मेंसुकून मिलता है,

Meaning Of Navratra :N – नवचेतनाA – अखंड ज्योतिV – विघन नाशकR – राजराजेश्वरीA – आनन्ददायीT – त्रिकाल द्रिष्टिR – रक्षण करतीA – आनन्ददायी नवरात्री.

कितना भी लिखो इसके लिये कम है, सचहै ये कि ” माँ ” तू है, तो हम है..शुभ नवरात्रि

माँ दुर्गा की अर्चना का पर्व हैं,नौ रूपों की भक्ति का पर्व हैं,माँ का आशीर्वाद पाने का पर्व हैं,हृदय में भक्ति जगाने का पर्व हैं..

मां कि ज्योति से प्रेम मिलता हैसबके दिलों को मरहम मिलता हैजो भी जाता है मां के द्वारकुछ ना कुछ जरूर मिलता है.

नवरात्रि शायरी हिन्दी 2023

प्यार का तराना उपहार हो,खुशियों कानज़राना बेशुमार हो,ना रहे कोई गम काएहसास,ऐसा नवरात्र उत्सव इस साल हो.

माँ को देख खुशियों से भर गया मेरा संसार,कितना सुंदर सजा है देखों माँ कर दरबार,जन-जन का मन अब तो हर्षित हैनन्हें-नन्हें कदमों से माँ आये आपके द्वार।नवरात्रि की शुभ कामनाएं.

माँ की ज्योति से नूर मिलता है,सब के दिलो को सुरूर मिलता है,जो भी जाता है माँ के द्वार,कुछ न कुछ जरूर मिलता है.नवरात्री की हार्दिक शुभकामनायें।

हे माँ,तुमसे विश्वास ना उठने देना,तेरी दुनिया में भय से जब सिमट जाऊं,चारों ओर अँधेरा ही अँधेरा घना पाऊं,बन के रोशनी तुम राह दिखा देना.

मेरे दिल मे आज क्या है माँ कहो तोमैं सुना दूँ माँ तुझे देखता रहूं मैं,तेरीसेवा में जीवन बिता दूं आते जाते जोमिलता है अपना लगता है.

माँ की आराधना का ये पर्व हैं,माँ के नौ रूपों की भक्ति का पर्व हैं,बिगड़े काम बनाने का पर्व हैं,भक्तिका दिया दिल में जलाने का पर्व हैं.

नवरात्रि SMS हिन्दी

जिंदगी की हर तमन्ना हो पूरीआपकी कोई आरजू रहे न अधूरीकरते है हाथ जोड़कर माँ दुर्गा की विनतीआपकी हर मनोकामना हो पूरी,जय माँ दुर्गा.

जिंदगी की हर तमन्ना हो पूरीआपकी कोई आरजू रहे न अधूरीकरते है हाथ जोड़कर माँ दुर्गा की विनतीआपकी हर मनोकामना हो पूरी,जय माँ दुर्गा.

नव दीप जले, नव फूल खिले, नित नयी बहार मिले, नवरात्रि के इस पावन पर्व पर आपको माता रानी का आशीर्वाद मिले।

नव दीप जले, नव फूल खिले, नित नयी बहार मिले, नवरात्रि के इस पावन पर्व पर आपको माता रानी का आशीर्वाद मिले।

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली हैं,सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं।तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन,माँ के कदमो की आहट से, गूँज उठेगा आँगन.

नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं स्टेटस हिंदी

कुमकुम भरे क़दमों से आए माँ दुर्गा आपके द्वारसुख संपत्ति मिले आपको अपार यही है माँ दुर्गासे पुकार.नवरात्रि की शुभकामना।

माँ दुर्गा के कदम आपके घर में आएं,सुख समृद्धि और खुशियाँ लाएं,मुसीबत और परेशानियाँ आँखे चुराएं,नवरात्री की आपको हार्दिक शुभकामनाएं.

मैंने तेरा नाम लेकर ही सारे काम किये है माँ,और लोग समझते है कि, बंदा बहुत किस्मतवाला है.जय माता दी.

दुर्गा पूजा की शायरी

लाल रंग की चुनरी से सजा माँ का दरबार,हर्षित हुआ मन, पुलकित हुआ संसार, नन्हें-नन्हेंक़दमों से माँ आए आपके द्वार इस नवरात्रि यही हैंहमारी दुआ,जय माता दी.

मां कि ज्योति से प्रेम मिलता हैसबके दिलों को मरहम मिलता हैजो भी जाता है मां के द्वारकुछ ना कुछ जरूर मिलता हैशुभ नवरात्री.

अवतार पालन हार है माँ,मुक्ति का धाम है माँहमारी भक्ति का आधार है माँ, हम सब कीरक्षा का अवतार है माँ,दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएँ.

जिंदगी की हर तमन्ना हो पूरी,आपकी कोई आरजू रहे न अधूरी,करते है हाथ जोड़कर माँ दुर्गा कीविनती,आपकी हर मनोकामना हो पूरी.नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें।

देवी के कदम आपके घर में आएं,आप खुशियों से नहाएं,परेशानी आपसेआँखें चुराएं,नवरात्रि की आपको बहुतसारी शुभकामनाएं।

मां भरती झोली खाली,मां अम्बे वैष्णो वालीमां संकट हरने वाली,मां विपदा मिटाने वाली.

नवरात्रि में हम उपवास रखते हैं,माँ के चरणों मेंविश्वास रखते हैं,माँ कर देंगी पूरी सारी मनोकामनामाँ से भक्त ऐसी आस रखते हैं.

हे माँ तुमसे विश्वास ना उठने देना,तेरी दुनिया में भय से जब सिमट जाऊं,चारो ओर अँधेरा ही अँधेरा घना पाऊं,बन के रोशनी तुम राह दिखा देना..

बहुत दूर अभी जाना है, पर चिंता नहीचिंतन का दामन थामा है क्योंकि माँ नेमेरी मुझे अपना माना है.जय माता दी.

हमको था इंतजार वो घड़ी आ गई, होकर सिंहपर सवार माता रानी आ गई, होगी अब मन कीहर मुराद पूरी, हरने सारे दुख माता अपने द्वारआ गई। नवरात्री की आपको हार्दिक शुभकामनाएं.

Also Read:

111+ Happy Navaratri Greetings , Navaratri Messages wishes in English

87+ Happy Navratri Wishes in English  | Navratri Greetings,sms,Quotes,Massages

100+Latest Happy Navratri wishes For Whatsapp & Instagram 

Latest 121+ Mata Rani Quotes in English , Navratri wishes, Message

चाँद को चाँदनी, बसंत को बहारफूलों को खुशबू, अपनों का प्यार,मुबारक हो आपको नवरात्रि का त्यौहारसदा खुश रहे आप और आपका परिवार।नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें.

माता रानी वरदान ना देना हमें,बस थोडा सा प्यार देना हमें,तेरे चरणों में बीते ये जीवन सारा,एक बस यही आशीर्वाद देना हमें।आप सब को नवरात्रि की शुभ कामनायें।

नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं शायरी

माँ भक्तों के हृदय को जान लेती हैं, भक्तों के मनको पहचान लेती हैं, माँ इस दुनिया के कण-कणमें है माँ सबके कर्मों का फल देती हैं।

माँ तेरे दरबार में आया हूँ,मेरे गुनाहों को माफ़ कर देना,इस तेरे भक्त से बहुत भूल हुई हैईमानदारी के रास्तें पर चलूऐसे मेरे दिल को साफ़ कर देना

सारा जहाँ है जिसकी शरण में,नमन है उस माता के चरण में,बनें उस माता के चरणों की धूल,आओ मिल कर चढ़ाये श्रद्धा के फूल।जय माता दी ।

पापियों के पाप को करती है नाश,माँ के दर पर सभी शीश झुकाते हैं,माँ के दरबार में बड़ा चैन मिलता हैंइसलिए सभी माँ के दरबार जाते हैं.

मां दुर्गा, मां अंबे, मां जगदंबे,मां भवानी,मां शीतला, मां वैष्णो, मां चंडी,माता रानीमेरी और आपकी मनोकामना पूरी करें.नवरात्रि की शुभकामना।

मुझे शौक नहीं है गरबा खैलने का,किंतु जिस दिन मेरी राधा खेलने आयेगी,उस दिन धूल से तूफान बनायेंगे.

लाल रंग की चुनरी से सजा माँ का दरबार, हर्षित हुआ मन, पुलकित हुआ संसार, नन्हें-नन्हें कदमों से माँ आयें आपके द्वार। जय माता दी।

सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोऽस्तुते।। जय माता दी। शुभ नवरात्रि

ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।जय माता दी। शुभ नवरात्रि

माँ तेरे चरणों में जो थोड़ी सी जगह मिल जाती,मेरे तड़पते मन को भी थोड़ी राहत हो जाती.

माता का जब पर्व है आता ढेरों खुशियां साथ हैलाता इस बार माँ आपको वो सबकुछ दे,जोकुछ आपका दिल है चाहता. नवरात्रि कीशुभ कामनायें.

सच्चा है माँ का दरबार मैया सब पर दया करतीसमान,मैया है मेरी शेरोंवाली, शान है माँ की बड़ीनिराली दुर्गा माँ के आशीर्वाद में असर बहुत है.

ज़िन्दगी का क्या हैं, हँसते खेलते गुजर जायेगी,जयकारा लगाते रहो, माँ ने चाहा तो मोक्ष यहरूह पा जाएगी। नवरात्री की शुभकामना।

यह नवरात्रि आपके जीवन को उज्ज्वल करेआनंद, धन और अच्छे स्वास्थ्य के साथ।आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।

माता रानी वरदान ना देना हमेबस थोडा सा प्यार देना हमेतेरे चरणों में बीते ये जीवन साराएक बस यही आशीर्वाद देना हमे.नवरात्री की हार्दिक शुभकामनायें।

नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश

घरों माँ दुर्गा का वास हो,दुखों और संकटों का नाश हो,मेरा माँ पर विश्वास हो हर जगहसुख-शांति का वास हो.

सर्व मंगल मांगल्ये,शिवे सर्वार्थ साधिके,शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुतेनवरात्री की हार्दिक शुभकामनायें।

प्यार का तराना उपहार हो,खुशियों का नज़राना बेशुमार हो,ना रहे कोई गम का एहसासऐसा नवरात्र उत्सव इस साल हो..!!

हम को था इंतज़ार वो घडी आ गयी,होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गयीहोगी अब मन की हर मुराद पूरी,हरने अब सारे दुःख माता द्वार आ गयी.

माता के नौ रूपों में है छिपा सृष्टि का सार,जग में है नवदुर्गा की महिमा अपरम्पार,ज्ञान बढ़ाए, विवेक बढ़ाए, बांटे सबको प्यार,तीन लोक में होती है माता की जयकार।नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें।।

माँ दुर्गा मेरे हृदय से अंधकार मिटा दो,थक चूका हूँ जिन्दगी से अब अपनीचरणों में जगह दो.