100+Latest Shadi ki Badhai Message in Hindi-2023 | शादी के बधाई संदेश

Shadi ki Badhai Message in Hindi: नमस्कार दोस्तों आपका हमारे नए पोस्ट में स्वागत है, शादी एक ऐसा आनंद मई सुभ  समारोह  है, जो  हमारे परिवार में सबसे ख़ुशी भरे समारोह में से एक होता है | आज हम शादी के सुभ समारोह पर भेजे जाने वाले बधाई संदेश और शायरिया आपके लिए लाये है |

शादी के बधाई संदेश-2023

जब कोई नया शादी-शुदा आदमी खुश होता है तो उसका कारण सबको पता होता है! मगर जिस आदमी की शादी को 10 साल हो गए हों और वो खुश हो तो उसका कारण सब जानना चाहते हैं।

कबूल हो गई हर दुआ हमारी, हो गई जो हमसे शादी तुम्हारी अब नहीं चाहत है दिल में हमारे कुछ, जब से मिल गई है मोहब्बत तुम्हारी।।

Shadi-ki-Badhai-Message-in-Hindi

शादी मुबारक हो प्यार ही प्यार तुमको मिले दिल से दुआ है यह मेरी प्यारा सा संसार तुमको मिले किस्मत मिले ऐसी नसीब से के सब देखते रह जाए।।

भगवान का आशीर्वाद शादीशुदा जोड़ों पर हमेशा बना होता है आशा करती हूँ आपका जीवन भी भगवान के आशीर्वाद से हमेशा भरा रहे ।। शादी मुबारक हो

दूर कहीं बागों से भँवरा एक आया है महकते हुए गुलाब सा संदेस साथ लाया है बज रहे हैं ढोल और गूँज रही शहनाइयां शादी है आज आपकी आपको हो लाख बधाइयाँ

शुभ विवाह की हार्दिक शुभकामनाएं

मुबारक दे रहे है आपके यार बार बार खुशियां आये आपके घर कई हज़ार दिल से देते है हम बधाई शादी मुबारक हो आपको मेरे भाई

आज इस शुभ घड़ी में एक मीठे रिश्ते की है शुरुआत तुम दोनों सदा रहो साथ साथ भगवन से बस यही है फ़रियाद आप जियो हज़ारो साल

सर पे तेरे सजा है सेहरा बाराती है तैयार पेहन के सूट बूट सजी धजी घोड़ी , न चले आप बिन मुबारक हो आप को , शादी का यह दिन

हिंदी में दूल्हे के माता पिता को शादी बधाई संदेशों

चाँद तारों से सजी दुनिया हो आपकी खुशियों से भरा आंगन हो आपका मुबारक दिन आज है आया आपकी जिंदगी में शादी यह अरमानो से भरी आपको मुबारक हो

शादी का समारोह केवल एक दिन का जश्न होता है पर शादी जिंदगी के हर दिन का जश्न बन जाता है . अपनी शादी शुदा जिंदगी के आनंद उठाओं।।

जश्न का दिन है आज बधाइयों का लगा है अम्बार आज का दिन जैसे एक त्यौहार मेरे यार को चढ़ा है शादी का बुखार शादी की हो ढेरो ढेर बधाई तुझको यार।।

शादी से आपकी जिंदगी चमक गई है, शादीशुदा जिंदगी मुबारक हो ।।

क्या करिश्मा है कुदरत का कि कौन किसके करीब होता है, शादी उसी से होती है जो जिसके नसीब होता है।। “Happy Wedding”

वर वधु को बधाई संदेश

शादी जिंदगी का एक बहुत खुबसूरत हिस्सा है, प्यार और शुद्धता के साथ इस नये जीवन का स्वागत करो।।

कोमल मन है राह कठिन है दोनों हैं नादान, मंगलमय हो जीवन इनको आकर दे वरदान।। “शादी मुबारक”

मोहब्बत बिल्कुल शतरंज के खेल जैसा हैं, सिर्फ़ एक गलत चाल और सीधे शादी।। “शादी मुबारक”

कोयल ने पूछा कोवे से तुम अब-तक शादी क्यों नही की? कौआ बोला बिना शादी के की ज़िन्दगी में इतना काँव-कांव है शादी नही करनी।।

शादी वो जख्म हैं जिसमें चोट से पहले हल्दी लगाई जाती हैं।। “वैवाहिक जीवन की ढेरो शुभकामनाएं”

भगवान आपका जीवन खुशियों से भरे। अब बहुत हुई बधाईयां, जल्दी बताओ पार्टी कहाँ करें।।

shadi ki badhai in advance

मैं बहुत खुश हूं कि आखिरकार आपको वह व्यक्ति मिल गया जो आपकी जीवन यात्रा में आपका जीवन साथी होगा आप दोनों को शादी की बहुत बहुत बधाई!

आपके जीवन में खुशी हमेशा बनी रहे और हर एक पल आपके लिए प्यार और और खुशियां लेकर आए आपको वैवाहिक जीवन की बहुत बहुत शुभकामनाएं !

भगवान का प्यार और आशीर्वाद आप पर बना रहे आप एक दूसरे से जीवन भर प्रेम करते रहे और ख़ुशी के साथ अपना जीवन व्यतीत करे ! शादी मुबारक हो

आप दोनों एक दूसरे के प्रति वफादार रहें जैसे आप हमेशा एक दूसरे के प्रति वफादार रहे हैं और ईश्वर की कृपा सदैव आपके रिश्ते पर बनी रहे !

Also read :-

45+ Best Happy Marriage Anniversary Wishes in Hindi -140 with images -2023

45+ Best Anniversary wishes for couple in English

100+Latest Shadi ki Badhai Message in Hindi-2023 | शादी के बधाई संदेश

Best 45+ Wedding anniversary wishes in English | Marriage Anniversary shayari in English

आपके विवाह के बारे में बारे में सुनकर मुझे बहुत खुशी हुई ईश्वर अपनी कृपा आप दोनों पर हमेशा बनाये रखे आपके वैवाहिक जीवन के लिए आपको ढेर सारी बधाई !

आपने अपने प्यार और अपने जीवन साथी को खोज लिया मेरी कामना है कि आपका प्यार हमेशा बढ़ता रहे इस शुभ विवाह की आप दोनों को शुभकामनाएं!

pati patni sms in hindi 

एक सर्वे के अनुसार 90 प्रतिशत पति अपनी बीवी से परेशान हैं।  . . . . . . . . . और बाकी 10 प्रतिशत झूठ बोल रहे हैं।

पति-पत्नी का झगड़ा हो रहा था। पत्नी: तुम्हें मेरी आवाज़ से बहुत परेशानी है न, बस आज के बाद तुम मेरी आवाज़ नहीं सुनोगे। पति: क्यों, क्या तुम गूंगी होने वाली हो? पत्नी: नहीं, मैं तुम्हें बहरा करने वाली हूँ।

मंगलसूत्र खींचने वाले को 3 साल की कैद‌, और मंगलसूत्र पहनाने वाले को उम्रकैद। घोर अन्याय है।

पत्नी: मैं हर रोज़ पूजा करती हूँ, काश एक दिन श्री कृष्णा के दर्शन हो जायें। पति: इसमें क्या है, बस एक बार मीराबाई बन के ज़हर पी ले, श्री कृष्णा क्या, सारे भगवान के दर्शन हो जायेंगे।

ज़िंदगी में हमेशा खुश रहो, गाते रहो, मुस्कुराते रहो ताकि किसी को पता न चले कि… . . . . . . . . . . . तुम शादीशुदा हो।

शादीशुदा आदमियों के लिए: जब बीवी कहती है “अजी सुनते हो” तो ऐसा लगता है कि जैसे कह रही हो “बिग बॉस चाहते हैं”।

पति: हर सुबह जब मेरी आँख खुलती है तो मैं प्रार्थना करता हूँ कि भगवान सबको तुम्हारे जैसी पत्नी दे। पत्नी (खुश होकर): सच में। पति: हां, आखिर मैं अकेला ही दुखी क्यों रहूँ?

pati patni shayari | पति पत्नी हास्य व्यंग

नयी-नयी शादी के बाद नव-विवाहित जोड़ी सब्जी लेने गयी। सब्जीवाला: बाबूजी, बहू तो कान्वेंट में पढ़ी होंगी। पति (पूरी तरह ख़ुशी से सीना फुला कर): भाई कैसे पहचाना? सब्जीवाला: थैले में नीचे टमाटर और ऊपर कददू जो रख रही हैं।

पत्नी ने अपने पति से पूछा, “जब हमने शादी की थी तब तो आप मुझे बड़े प्रशंसनीय नामों से बुलाते थे, जैसे मेरी रस मलाई, मेरी बरफी, मेरी रबड़ी..लेकिन अब इन नामों से क्यों नहीं बुलाते?” पति: दूध की मिठाई कितने दिन ताज़ी रहेगी।

लडकियाँ हर मोड़ पे डरती हैं; अकेली हो तो सुनसान राहों का डर, भीड़ में हो तो लोगों का डर, कोई देखे तो उसकी आँखों का डर, बचपन हो तो माँ बाप का डर, वो डरती हैं और तब तक डरती हैं, जब तक इन्हें कोई जीवन साथी नहीं मिल जाता, . . . . . . और यही वो शख्स होता है, जिससे वो सबका बदला लेती हैं।

एक माँ के लिए वो कौन सा काम है जिसे बेटा करे तो बहुत बुरा और दामाद करे तो बहुत अच्छा लगता है? . . . . . . . . बीवी की ग़ुलामी!

सभी शादी-शुदा मर्दों के लिए एक जबरदस्त सुझाव: जब आपका अपनी पत्नी से झगडा हो जाए और वो लाख मनाने के बाद भी आप से बात नहीं कर रही हो तो… . . . रसोईघर में रखे सभी जार और बोतलों के ढक्कन खूब ताकत लगाकर टाईट कर दें। फिर देखिये कमाल!

अगर बीवी अपनी साडी का पल्लू अपनी कमर में ठूंस ले तो समझ जाओ कि… . . . . . . या तो वो घर का काम निपटाने वाली है या फिर आपको।

पति का नाम भले ही शंकर हो लेकिन… . . . . . . . . तांडव हमेशा पत्नी ही करती है।

पति पत्नी नोक झोंक शायरी 

मैने तो यूं ही कह दिया था मजाक में कि “तुम्हारें साथ वक्त गुजारना अच्छा लगता है”। कमबख्त ने “बीवी” बनकर ज़िन्दगी में तहलका मचा दिया।

कितनी अजीब दुनिया है जहाँ “औरतें दूसरी औरतों की शिकायतें करती करती नहीं थकती।” जबकि “पुरुष दूसरी औरतों की तारीफ करते करते नहीं थकते।”

अशोक चक्र का असली हक़दार वह पति है जो पत्नी के मुँह पर कह सकता है “आज तुम मोटी लग रही हो”।

4 पेग ख़त्म होते ही पति बोला: कब तक सिर पे खड़ी रहोगी? पत्नी: 5वां और ले लो ताकि फिर मैं तुम्हारा नार्को टेस्ट शुरू करुँ।

दिग्विजय सिंह, एनडी तिवारी और इमरान खान उनमें से हैं जो पहली पारी में भले ही आउट हो गए हों लेकिन दूसरी पारी में सॉलिड ओपनिंग दी है।

हे प्रभु! जो औरतें 7 जन्मों तक एक ही पति की कामना और प्रार्थना करती हैं। आप उनको हर जन्म में ‘सास’ भी वही देने का जुगाड़ करें। इसी बहाने मर्दों को भी ‘मुक्ति’ मिल जायेगी।

एक पति का सच्चा Confession: मैं हर रोज़ अपनी बीवी का राशिफल यह जानने के लिए देखता हूँ कि . . . . . . . . मेरा आज का दिन कैसा गुज़रने वाला है!

ऐ दिल तू क्यों खुश होता है पागल; थोड़े दिनों बाद सिर्फ साल बदलेगा, . . . . . . . . बीवी नहीं!

चले तो थे दोस्तों का पूरा काफिला लेकर; पर कुछ ‘जुदा’ हो गए और कुछ ‘खुदा’ हो गए; कुछ ‘गुमशुदा’ हो गए तो कुछ . . . . . . . . ‘शादीशुदा’ हो गए।

पति पत्नी रोमांटिक हिंदी जोक्स 

पती-पत्नी के बीच लड़ाई हुई तो पत्नी बाजार जा कर जहर लाई और खा गयी लेकिन वो मरी नही बीमार हो गई। पति (गुस्से से): सौ बार कहा है चीजें देख कर खरीदा करो पैसे भी गए और काम भी नही हुआ।

एक आदमी की बीवी एक हफ्ते से लापता थी। पुलिस: आपके लिए एक बहुत बुरी खबर है। आदमी भागता हुआ गया और बीवी का सारा सामान कबाड़ी वाले से वापस लेकर आया।

कितनी अजीब दुनिया है जहाँ “औरतें दूसरी औरतों की शिकायतें करते-करते नहीं थकती, जबकि पुरुष दूसरी औरतों की तारीफ़ करते नहीं थकते।”

पति को आसमान की तरफ पत्थर फेंकते हुए देख पत्नी बोली, “ये तुम हर रोज़ ऊपर हवा में पत्थर क्यों मारते रहते हो?” पति: कहते है ना जोड़ियाँ ऊपर वाला बना कर भेजता है, इसलिए।

जानते हो विदेशों में तलाक लेना बहुत ही आसान है, . . . . . . . . . तभी तो वहां लड़कियां शादी के समय रोती नहीं हैं।

पत्नी सुबह-सुबह पति से, “पूजा किया करो, इससे बड़ी से बड़ी बलाएँ टल जाती हैं।” पति: तेरे बाप ने बहुत की होगी, उसकी टल गयी और मेरे पल्ले पड़ गयी।

परफेक्ट बीवी: न कभी तंग करती है, न कभी झूठ बोलती है, न ही वो धोखा देती है, न कभी शक करती है, न कभी पैसे मांगती है, न ही कभी शॉपिंग करने जाती है, और न ही इस दुनिया में पायी जाती है।

पति शाम को घर लौटते ही: आज सुबह पता नहीं किसका मुँह देख कर उठा था कि खाना भी नसीब नहीं हुआ। पत्नी: मेरी मानो बैडरूम में लगे आईने को हटा दो, वर्ना रोज़ाना यही शिकायत रहेगी।

पति-पत्नी दोनों एक रेस्तरां में गए। पत्नी: सुनो जी, वहाँ जो आदमी बैठा है न, वो जो शराब पी रहा है। शादी से पहले मेरा ब्यॉयफ्रैंड था। जब से मैंने उसे छोड़ा है वो तब से पी रहा है। पति: क्या बकवास है, कोई इतनी देर तक कैसे जश्न मना सकता है।

गिन कर लाये थे, जितने सुकून के पल खुदा से; सारे बचा ले जाऊंगा वापस, . . . . . . . . . शादी जो हो गयी है।

पत्नी: तुमने खाना खाया? पति: तुमने खाना खाया? पत्नी: तुम मेरी नकल कर रहे हो? पति: तुम मेरी नकल कर रहे हो? पत्नी: चलो शॉपिंग करने चलते हैं। पति: हाँ मैंने खाना खा लिया।

भाषा का फर्क देखिये अगर पत्नी को हिंदी में कहो कि वह हत्यारिन लग रही है तो रात का ख़ाना नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आपने उर्दू में कहा कि कातिल लग रही है तो शाम की चाय पकोड़ों के साथ मिलेगी।

पत्नी ने एम्बुलेंस बुलाने के लिए फोन किया। ऑपरेटर: आपको एम्बुलेंस किस लिए चाहिए? पत्नी: मेरे पैर की ऊँगली टेबल से टकरा गयी। ऑपरेटर: तो इसके लिए आप एम्बुलेंस बुलाना चाहती हैं? पत्नी: नहीं एम्बुलेंस तो मेरे पति के लिए है, उसे हँसना नहीं चाहिए था।

जब कोई नया शादी-शुदा आदमी खुश होता है तो उसका कारण सबको पता होता है; पर जिस आदमी की शादी को 10 साल हो गए हों और वो खुश हो तो सब उसका कारण जानना चाहते हैं।

बारिश और बीवी में अंतर और समानता बताईये? समानता: दोनों कभी भी बरस सकती है। . . . . . . . . अंतर: बारिश से बचा जा सकता है।

दो दोस्त शादी के सालों बाद मिले। पहला दोस्त: और भाई कैसी है तेरी बीवी? दूसरा दोस्त: स्वर्ग की अप्सरा, और तेरी? पहला दोस्त(मायूस होते हुए): मेरी तो अभी भी ज़िंदा है।

दुनिया के 4 ख़तरनाक हथियार जो परमाणु बम से भी ख़तरनाक हैं; 1. पत्नी की मुस्कान 2. पत्नी के आँसू 3. पत्नी की नज़र और सबसे ख़तरनाक 4. पत्नी की मिस्ड कॉल इनसे आज तक कोई नहीं बच सका।

अजीब सी स्थिति हो जाती है जब पत्नी अपने घुटने पकड़कर कहती है, “आज सारा दिन काम कर-कर के मेरा तो दिमाग़ ही घूम गया।”

पति-पत्नी के बीच झगड़ा चल रहा था। पति: मैं कोई डरता नहीं हूँ तुमसे। पत्नी: डरते तो तुम हो, पहली बार जब मेरे घर आये थे तो पूरे सौ आदमी साथ लाये थे और मुझे देखो मैं अकेली ही चली आई थी। बात करते हो।

बेवक़ूफ़ बीवी अपने पति को ग़ुलाम बना कर रखती है और खुद ग़ुलाम की बीवी कहलाती है; और समझदार बीवी अपने पति को राजा बना कर रखती है और खुद उसकी रानी बनकर रहती है।

वो मन्दिर भी जाता है और मस्जिद भी, वो गुरुद्वारे भी जाता है और च‌र्च भी, परेशान पति का कोई मजहब नहीं होता।

अगर आपकी पत्नी के पास ड्यूल सिम फोन है और वह दो फोन नंबर इस्तेमाल करती हैं, तो उनका नंबर Wife 1 और Wife 2 नाम से कभी सेव न करें। – अस्पताल में भर्ती एक पति की ज़ुबानी!

पत्नी अर्धांगिनी होती है। . .. … कृप्या उसे आधी जानकारी ही दें, इस से जीवन के आधे कष्ट कम हो जायेंगे।

वो ज़हर देकर मारते तो दुनियां की नज़र में आ जाते; अंदाजे कत्ल तो देखो, हमसे शादी ही कर ली।

एक मासूम सी बीवी थी। . . . . . . . . भैया, जोक तो ऊपर ही था। वहीं हंस लेते, इतने नीचे काहे चले आए?

पत्नी ने एम्बुलेंस बुलाने के लिए 102 पर कॉल किया। ऑपरेटर: आपको क्या समस्या है? पत्नी: मेरे पैर की ऊँगली कॉफी टेबल से टकरा गई है। ऑपरेटर हँसते हुए: और इस के लिए आप एम्बुलेंस बुलाना चाहती हैं? पत्नी: नहीं, एम्बुलेंस तो मेरे पति के लिए है, उसे हंसना नहीं चाहिए था।

पति थके हारे दफ्तर से घर लौटे तो पत्नी से बोले: कसकर भूख लगी है आज। क्या मिलेगा खाने को? पत्नी बोली: जो पसंद हो, मटर पनीर की सब्ज़ी, रायता, भरवां परांठा, पापड़ आदि। जो किसी होटल में चलकर खाए जा सकते हैं। या फिर उड़द की दाल जो मुझसे जल गई है।

पत्नी: अगर मैं मर गई तो कितने दिनों के बाद दोबारा शादी करोगे? पति: महंगाई का ज़माना है इसलिए कोशिश यही करूँगा कि चौथे के साथ-साथ ही शादी की रिसेप्शन एडजस्ट हो जाए!

वैसे औरत की दिलेरी का अंदाज़ा आदमी को शादी के उसी वक्त लगा लेना चाहिए, जब एक आदमी उसे लेने सौ आदमियोँ की बारात लेकर जाता है और वो ‘शेरनी’ उधर से अकेली चली आती है।

जब इंसान के पाप का घड़ा भर जाता हैं तब उसकी मृत्यु हो जाती है और जब इंसान की खुशियों का घड़ा भर जाता है तब… . . . . . . . . . . उसकी शादी हो जाती है।

कोई भी पुराना ‘माल’ लाइए और नया ‘आइटम’ ले जाईये! इस तरह के ऑफर देने वालों का क्या कहूँ? . . . . . . . . कमीने, हम शादीशुदा लोगों के दिल के जज़्बातों के साथ खेल जाते हैं।

बीवी को समझाना मतलब : 32 GB का कोई एक वीडियो डाउनलोड करना और 31.5 GB पूरा होने के बाद आखिर में Error दिखाना।

आपके अंदर का जानवर एक समय के बाद ही बाहर आता है। जैसे शादी के बाद ही पता चलता है कि आप कौन हो . . . . . . . . . . शेर या चूहा।

पत्नी: आप बहुत भोले हो। आपको कोई भी आसानी से फसा देता है। पति: हाँ सही कह रही हो। शुरुआत तेरे बाप ने ही की थी।

पति: आज बाहर खाना खायेंगे। पत्नी (ख़ुशी से): ठीक है मैं 2 मिनट में तैयार होती हूँ। पति: हाँ, चलो जल्दी से खाना बनाओ, मैं बाहर चटाई बिछाता हूँ।

जिम्मेदार पुरुषों के लिए सलाह: जिस दिन काम वाली बाई काम पर न आये उस दिन पत्नी से मत उलझो। बाकी मर्ज़ी आपकी।

पति-पत्नी का झगड़ा हो रहा था। पत्नी: तुमसे शादी करने की बजाये मैं शैतान से शादी कर लेती। पति: तौबा करो तौबा, तुम्हें पता नहीं भाई-बहन की शादी नहीं होती।

शादीशुदा मर्द उदास हो कर दोस्तों से, “कुछ नहीं यार तेरी भाभी से कहा सुनी हो गयी।” . . . . . . . जबकि उसने सिर्फ सुनी होती है कहा कुछ नहीं होता।

सरदर्द होने पर कुछ देर पत्नी से जरुर बात करें क्योंकि ज़हर ही ज़हर को काटता है।

दुनिया मे वो कौन सी चीज है जो सबसे जायदा बार फूलती है फ़िर भी उसके आकार में कोई परिवर्तन नहीं होता? . . . . . . . बीवी का थोबड़ा!

“भाग्यवान!” भोजन के लिए बैठे पति ने पत्नी से पूछा – “यह तो सब्जी तुमने बनाई है, इसका नाम क्या है।” “क्यों पूछ रहे हो?” “क्योंकि अस्पताल में मुझसे भी तो पूछा जायेगा कि मैंने क्या खाया था?”

पत्नियों का राष्ट्रगान: पति हमारा ऐसा हो; जेब में जिसके पैसा हो; लम्बी जिसकी हाईट हो; गुस्से में वो लाईट हो; जब सास से मेरी फाईट हो; तो कहे जानू तुम ही राईट हो।

पत्नियों का राष्ट्रगान: पति हमारा ऐसा हो; जेब में जिसके पैसा हो; लम्बी जिसकी हाईट हो; गुस्से में वो लाईट हो; जब सास से मेरी फाईट हो; तो कहे जानू तुम ही राईट हो।

एक आदमी ने अपने फेसबुक स्टेटस में लिखा, “पत्नी चाहिए”। 2 लड़कियों ने इसे Like किया और 140 आदमियों ने Comment किया, “मेरी ले जा”। आदमी ने दोबारा लिखा, “माँग नहीं रहा, पूछ रहा हूँ”।

शादी कितनी खतरनाक चीज है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, . . . . . . ज्यादातर शादियों में दुल्हन बारातियों के ‘नागिन डांस’ के बाद ही बाहर निकलती है।

पत्नी ने पति को फ़ोन करके पूछा, “कहाँ हो तुम?” पति: तुम्हें वो ज्वेलरी की दुकान याद है, जहाँ तुमने एक हीरे का हार पसंद किया था और तब मेरे पास पैसे नहीं थे। पत्नी (खुश होते हुए): हाँ-हाँ मुझे याद है। पति: मैं बस उसके सामने वाले सैलून में बाल कटवा रहा हूँ।

‘सुख’ तुम्हें उतना ही मिलेगा जितना तुमने पुण्य किया होगा; परन्तु, ‘शांति’ उतनी ही मिलेगी जितनी पत्नी की इच्छा होगी!

पति-पत्नी में सबसे ज्यादा शांति कब रहती है? जब पति यह नहीं सुनता कि पत्नी क्या कह रही है और पत्नी यह नहीं देखती कि पति क्या कर रहा है।

शादी एक ऐसा दिन है जब दूल्हा स्टेज पर अपनी दुल्हन के साथ बैठे हुए दूसरी लड़कियों को देख कर सोचता है, ‘ये सब आज से पहले कहाँ मर गईं थी’!

अरेंज मैरिज की परिभाषा: बिका हुआ माल वापिस नहीं होगा।  लव मैरिज की परिभाषा: पहले इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें।

मछली जल की रानी है, अब पेश है नए अंदाज़ में:  पत्नी घर की रानी है, करती अपनी मनमानी है, काम बताओ तो चिढ जायेगी, शॉपिंग कराओ तो खिल जायेगी।

अर्ज है: ये मर्द बड़े चालाक होते हैं; ये मर्द बड़े चालाक होते हैं; खुद की प्रोफाइल फोटो में अकेले, . . . . . और घर वाली की प्रोफाइल फोटो में साथ होते हैं।

मेरे फौलादी हौंसलों और मजबूती पर कभी शक़ ना करना! मैनें तो उनको भी माफ़ कर दिया जिन्होंने, . .. … …. मेरी शादी करवाई !

शादी से पहले भगवान से दुआ माँगी थी कि अच्छा पकाने वाली बीवी देना… पर मैं खाना बताना भूल गया था।

एक लखपति कुंवारे से उसके मित्र ने कहा, “यार, अब तुम बीवी को घर ले आओ।” लखपति ने उत्तर दिया, “मैं भी सोच रहा हूँ, लेकिन किसकी बीवी लाऊं?”

एक सलाह: यदि शादी करनी हो तो किसी अध्यापिका से करें। दुनिया में अकेली अध्यापिका ही एक ऐसी औरत है जो यदि सवाल पूछती है तो जवाब पाने का इंतज़ार भी करती है।

पति: मैं बड़ा बेवकूफ था, जब मैंने तुमसे शादी की। पत्नी: मैं यह जानती थी, मगर समझती थी कि शायद तुम सुधर जाओगे!

ऐसे इन्सान से शादी न करें जिसके साथ आप जिंदगी भर रह सकें; बल्कि सिर्फ उस इन्सान से शादी करें जिसके बिना आप एक पल भी नहीं रह न सकते।’

‘सफल शादी ऐसी इमारत है जिसे हर रोज नए सिरे से बनाना चाहिए।’

‘शादीशुदा जीवन को सुखी बनाने के लिए प्यार की कमी और दोस्ती की कमी नहीं होनी चाहिए।’

‘विवाह दो व्यक्ति के बीच का रिश्ता है, जिसमे एक को कभी जन्मदिन याद नहीं रहता और दूसरा कभी नहीं भूलता।’

‘ख़ुशहाल शादी की शुरूवात तब होती है, जब हम उससे शादी करते हैं, जिससे हम प्यार करते हैं और यह फलती-फूलती है, जब हम उससे प्यार करते हैं, जिससे हम शादी करते हैं।’

‘जब विवाह में आप त्याग करते हैं, तो आप एक-दूसरे के लिए नहीं बल्कि एक रिश्ते की एकता के लिए त्याग कर रहे होते हैं।’

‘शादी अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ जीवन साझा करना, पूरे रास्ते सफ़र का आनंद उठाना और हर गंतव्य पर पहुंचना है…एक साथ’

‘शादी में ईमानदारी बहुत ज़रूरी है, आप आधे सच और आधे झूठ के बल पर एक मजबूत रिश्ता नहीं बना सकते। हर समय ईमानदार रहें।’

‘विवाह मित्रता की उच्चतम अवस्था है, अगर सुखमय है, तो यह हमारी चिंता को बांटकर कम कर देता है, साथ ही यह आपसी भागीदारी से हमारे सुखों को दोगुना कर देता है।’

मेरी जिंदगी का खेल शतरंज से भी मज़ेदार निकला, मैं हारा भी तो अपनी ही रानी से।

शेरों के यहाँ शादी थी। तगड़ा वाला डांस चल रहा था, डांस में एक कुत्ता भी मस्त होकर नाच रहा था। अचानक एक शेर की निगाह उस पर पड़ी तो उसने पूछा: ‘कि तुम शेरों की शादी में कैसे’? कुत्ता नाचते हुए बोला: भाई,  शादी से पहले हम भी शेर हुआ करते थे!

पत्नी: सुनो जी, जिस पंडित ने हमारी शादी करवाई थी वो गुज़र गए। पति: सब करनी का फ़ल है, पापों का अंजाम भुगतना तो पड़ेगा ही।

शादी के बाद पति कैसे बदलते है, जरा गौर कीजिए: पहले साल: प्रिय, संभलकर उधर गड्ढा हैं, दूसरे साल: अरे यार देख ,के उधर गड्ढा हैं, तीसरे साल: दिखता नहीं, उधर गड्ढा हैं, चोथे साल: अंधी हैं क्या? गड्ढा नहीं दिखता? पांचवे साल :अरे उधर -किधर मरने जा रही हैं, गड्ढा तो इधर हैं!

मच्छर और मक्खी की हो गई शादी; पहली ही रात हो गई मच्छर की बर्बादी; कहता है कि मेरी किस्मत ही खोटी है; मक्खी रात को गुड-नाईट लगा के सोती है।