prernatmak shayari in hindi | 2 लाइन प्रेरणादायक शायरी

prernatmak shayari in hindi: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत हैं www.anilganvit.in के नए Status और हिंदी Shayari Collection में. फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम 2 लाइन प्रेरणादायक शायरी का नया कलेक्शन लाये हैं जिन्हें आप कॉपी करे और अपनी Facebook, Whatsapp के साथ दूसरी सभी सोशल मीडिया पर अपलोड जरूर करे. और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे.

motivational shayari in hindi


बेहतर से बेहतर की तलाश करो; मिल जाए नदी तो समंदर की तलाश करो; टूट जाते हैं शीशे पत्थरों की चोट से; टूट जाये पत्थर ऐसे शीशे की तलाश करो।
हर मुश्किल के दो हल हैं; 1. भाग लो (उससे भाग जाओ) 2. भाग लो (उसका सामना करो) फैसला आपका है।


तजुर्बे ने शेरों को खामोश रहना सिखाया; क्योंकि दहाड़ कर शिकार नहीं किया जाता; कुत्ते भौंकते हैं अपने जिंदा होने का एहसास दिलाने के लिए; मगऱ जंगल का सन्नाटा शेर की मौजूदगी बयाँ करता है।

प्रेरणात्मक शायरी इन हिंदी 2 line

यह माना कि ज़िंदगी काँटों भरा सफर है; इससे गुज़र जाना ही असली पहचान है; बने बनाये रास्तों पर तो सब चलते हैं; खुद रास्ते जो बनाये वही तो इंसान है।
बढ़ते कदमो को ना रुकने दे ऐ मुसाफिर; चाहे रास्ता हो कठिन और मंज़िल हो दूर; चाहे ना मिले रास्ते में कोई हमसफ़र; फिर भी झुकना नहीं और पा लेना लक्ष्य को करके बाधाएं सारी दूर।


जब भी कोई विपत्ति आती है, कायर को ही दहलाती है; सूरमा कभी नहीं विचलित होते, एक क्षण नहीं धीरज खोते; विघ्नों को वो हैं गले लगाते, काँटों में भी अपनी राह हैं बनाते।

प्रेरणादायक संदेश

वो खुद ही तय करते है मंज़िल आसमानों की; परिंदों को नहीं दी जाती तालीम उड़ानों की; रखते हैं जो हौंसला आसमान छूने का; उनको नहीं होती परवाह गिर जाने की।
संघर्ष में आदमी अकेला होता है; सफलता में दुनिया उसके साथ होती है; जब-जब जग उस पर हँसा है; तब-तब उसी ने इतिहास रचा है।
वक़्त से लड़कर जो नसीब बदल दे; इंसान वही जो अपनी तक़दीर बदल दे; कल होगा क्या, कभी ना यह सोचो; क्या पता कल खुद वक़्त अपनी तस्वीर बदल दे।

प्रेरणादायक शायरी

ताश के पत्तों से कभी महल नहीं बनता; नदी को रोक लेने से कभी समंदर नहीं बनता; बढ़ते रहो ज़िंदगी में हर पल किसी नयी दिशा की ओर; क्योंकि सिर्फ एक जंग जीतने से कोई सिकंदर नहीं बनता।
मायूस मत होना यह एक गुनाह होता है; मिलता वही है जो किस्मत में लिखा होता है; हर चीज़ मिले आसानी से यह ज़रूरी तो नहीं; मुश्किलों के दौर में ही तो हिम्मत का पता चलता है।

बेस्ट मोटिवेशनल शायरी फॉर स्टूडेंट

ना कर आसमान की हसरत, ज़मीन की तलाश कर; सब है यहीं कहीं और ना तू कुछ तलाश कर; पूरी हो हर आरज़ू तो क्या मज़ा है जीने का; अगर जीना है तो किसी हसीन वजह की तलाश कर।
बुझने लगी हों आँखें तेरी, चाहे थमने लगे रफ़्तार; उखड़ने लगी हों साँसे तेरी, दिल करता हो चित्कार; दोष विधाता को ना देना, बस मन में रखना तुम अपने आस; विजयी बनता है वही, जिसके पास हो आत्मविश्वास।

ज्ञान देने वाली शायरी

करे कोशिश अगर इंसान तो क्या-क्या नहीं मिलता; वो सिर उठा के तो देखे जिसे रास्ता नहीं मिलता; भले ही धूप हो, काँटे हों राहों में मगर चलना तो पड़ता है; क्योंकि किसी प्यासे को घर बैठे कभी दरिया नहीं मिलता।
साहिल जो समझ ले मौजों को; फिर क्या ख़ौफ़ उसे तूफानों से; मर कर ही तो जीना है; यह सीख लिया परवानो से।
2 लाइन प्रेरणादायक शायरी
हो कर मायूस न यूँ शाम से ढलते रहिये; ज़िन्दगी भोर है सूरज से निकलते रहिये; एक ही पाँव पर ठहरोगे तो थक जाओगे; धीरे-धीरे ही सही राह पर चलते रहिये।

himmat shayari hindi


ऐ आसमां अपनी हदें बता मैं सके पार जाना चाहता हूँ; फांसले कितने भी बड़े हों मैं उन्हें मिटाना चाहता हूँ।
निगाहों में मंज़िल थी; गिरे और गिर कर संभलते रहे; हवाओं ने बहुत कोशिश की; मगर चिराग आंधियों में भी जलते रहे।

hausla buland shayari in hindi


दुनिया का हर शौंक पाला नहीं जाता; कांच के खिलौनों को उछाला नहीं जाता; मेहनत करने से हो जाती है हर मुश्किल आसान; क्योंकि हर काम तक़दीर पर टाला नहीं जाता।
मंज़िले इंसान के हौंसले आज़माती हैं; सपनों के परदे आँखों से हटाती हैं; तू हिम्मत मत हारना ऐ दोस्त; क्योंकि ठोकरें ही तू इंसान को चलना सिखाती हैं।

josh shayari in hindi


हो कर मायूस न यूँ शाम से ढलते रहिए; ज़िंदगी भोर है सूरज से निकलते रहिए; एक ही पाँव पर ठहरोगे तो थक जाओगे; धीरे-धीरे ही सही राह पर सदा चलते रहिए।
हौंसले बुलंद कर रास्तों पर चल दे; तुझे तेरा मुक़ाम मिल जायेगा; बढ़ कर आगे अकेला तू पहल कर; देख कर तुझको काफिला खुद बन जायेगा।
दर्द में भी जो हँसना चाहो, तो हँस पाओगे; टूटे फूलों को भी पानी में डालो, तो उनमें भी महक पाओगे; ज़िंदगी किसी ठहराव में, कहीं रुकती नहीं; हिम्मत जो करोगे तो मंज़िल खुद-ब-खुद पा जाओगे।

kamyabi shayari

क्यों डरें कि ज़िंदगी में क्या होगा; हर वक़्त क्यों सोचें कि बुरा होगा; बढ़ते रहें मंज़िलों की ओर हम; कुछ ना मिला तो क्या हुआ, तज़ुर्बा तो नया होगा।
जब टूटने लगे हौंसले तो बस यही याद रखना; बिना मेहनत के कोई तख्तो-ताज हासिल नहीं होते; ढूंढ लेना अंधेरों में मंज़िल अपनी; क्योंकि जुगनू कभी रौशनी के मोहताज़ नहीं होते।

नई सोच युवा जोश शायरी

हर दर्द की पहचान होती है; ख़ुशी चंद लम्हों की मेहमान होती है; वही बदलते हैं रुख हवाओं का; जिनके इरादों में जान होती हैं।
आ छू ले आसमान को, ज़मीन की तू आस न कर; हँसते हुए जी ले ये ज़िन्दगी, खुशियों की तू तलाश न कर; ग़मों को कर दे दूर तेरी किस्मत भी बदलेगी; सीख ले तू मुस्कुराना, हारने की तू परवाह न कर।
काम करो ऐसा कि पहचान बन जाये; हर कदम चलो ऐसे कि निशान बन जायें; यह जिंदगी तो सब काट लेते हैं; जिंदगी ऐसे जियो कि मिसाल बन जाये।

बेहतरीन प्रेरणादायक शायरी

निगाहों में मंज़िल थी, गिरे और गिर कर संभलते रहे; कोशिश की हवाओं ने बहुत, मगर चिराग़ हिम्मत के आंधियों में भी जलते रहे।
सामने हो मंज़िल तो रास्ते न मोड़ना; जो भी मन में हों वो सपने न तोडना; क़दम -क़दम पे मिलेगी मुश्किल आपको ; बस सितारे चुनने के लिए कभी ज़मीन मत छोड़ना।

prerna shayari

रख हौंसला वो मंज़र भी आएगा; प्यासे के पास चल के समंदर भी आएगा; थक कर न बैठ मंज़िल के मुसाफिर; मंज़िल भी मिलेगी और मिलने का मज़ा भी आएगा।
बेहतर से बेहतर की तलाश करो; मिल जाये नदी तो समंदर की तलाश करो; टूट जाते हैं शीशे पत्थरों की चोट से; टूट जाये पत्थर ऐसे शीशे की तलाश करो।
2 लाइन प्रेरणादायक शायरी
मुश्किल इस दुनिया में कुछ भी नहीं; फिर भी लोग अपने इरादे तोड़ देते हैं; अगर सच्चे दिल से हो चाहत कुछ पाने की; तो सितारे भी अपनी जगह छोड़ देते हैं।

himmat dene wali shayari in hindi

सपने और लक्ष्य में एक होता है; सपने के लिए बिना मेहनत नींद चाहिए और लक्ष्य के लिए बिना नींद की मेहनत।
तजुर्बे ने शेरों को खामोश रहना सिखाया; क्योंकि दहाड़ कर शिकार नहीं किया जाता; कुत्ते भोंकते हैं अपने जिंदा होने का एहसास दिलाने के लिए; मगऱ जंगल का सन्नाटा शेर की मौजूदगी बंयाँ करता है।
इन्हे जरूर पढ़ें 
यह ज़माना क्या सता सकेगा हमको; इसको हम सताकर दिखलायेंगे; यह ज़माना क्या झुका सकेगा हमको; इसको हम झुका कर दिखलायेंगे।
अपने हौंसले को यह मत बताओ कि तुम्हारी तकलीफ कितनी बड़ी है; अपनी तकलीफ को यह बताओ कि तुम्हारा हौंसला कितना बड़ा है।
गुज़री हुई ज़िंदगी को कभी याद ना कर; तक़दीर में जो लिखा है उसकी फरियाद ना कर; जो होना है वो होकर ही रहेगा; तू कल की फ़िक्र में अपनी आज की ख़ुशी बर्बाद ना कर।
कोशिशों के बाद भी अगर हो जाती है कभी हार; होकर निराश मत बैठना, मन को अपने मार; बढ़ते रहना आगे सदा हो जैसा भी ये मौसम; पा लेती है मंज़िल चींटी भी गिर-गिर कर हर बार।
मैं शुक्रगुज़ार हूँ उन तमाम लोगों का जिन्होंने बुरे वक़्त में मेरा साथ छोड़ दिया था; क्योंकि उन्हें भरोसा था कि मैं मुसीबतों से अकेले ही निपट लूंगा।

hausla buland status in hindi

रेहमत खुदा की तेरी चौखट पे बरसती नज़र आये; हर लम्हा तेरी तक़दीर संवरती नज़र आये; बिन मांगे तुझे मिले तू जो चाहे; कर कुछ ऐसा काम कि दुआ खुद तेरे हाथों को तरसती नज़र आये।
हर पल पे तेरा ही नाम होगा: तेरे हर कदम पे दुनिया का सलाम होगा; मुश्किलों का सामना हिम्मत से करना; देखना एक दिन वक़्त भी तेरा ग़ुलाम होगा।
दो अक्षर का शब्द है 'लक'; ढाई अक्षर का शब्द है 'भाग्य'; तीन अक्षर का शब्द है 'नसीब'; साढ़े तीन अक्षर का शब्द है 'किस्मत'; मगर ये चारों के चारों चार अक्षर के शब्द 'मेहनत' के सामने छोटे होते हैं।
परिंदों को नहीं दी जाती तालीम उड़ानों की; वो खुद ही तय करते हैं मंजिल आसमानों की; रखते हैं जो हौसला आसमानों को छूने का; उनको नहीं होती परवाह गिर जाने की।
ख़्वाहिशों से नहीं गिरते महज़ फूल झोली में, कर्म की शाख को हिलाना होगा; न होगा कुछ कोसने से अंधेरें को, अपने हिस्से का दिया खुद ही जलाना होगा।
ग़म न कर ज़िंदगी बहुत बड़ी है; चाहत की महफ़िल तेरे लिए सजी है; बस एक बार मुस्कुरा कर तो देख; तक़दीर खुद तुझसे मिलने बाहर खड़ी है।
किस्मत में लिखी हर मुश्किल टल जाती है; यदि हो बुलंद हौसले तो मंज़िल मिल ही जाती है; सिर उठा कर यदि आसमान को देखोगे बार-बार; तो गगन को छूने की प्रेरणा मिल ही जाती है।
आसानी से कुछ न मिले तो उदास मत होना; मिल जायेगा सब तो फिर कोशिश क्या करोगे; सपने सब हकीकत नहीं होते; अगर होंगे सब हक़ीक़त तो फिर कहाँ देखोगे
Close Menu